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How To Get Slim Fast And Easily – बॉडी को स्लिम कैसे करे

How To Get Slim Fast And Easily – बॉडी को स्लिम कैसे करे

स्लिम बॉडी पाना कोई आसान काम नहीं है। यदि आप सोच रहे हैं कि पतला शरीर कैसे प्राप्त किया जाए, तो कैलोरी गिनना और सनक आहार पर रहना सबसे प्रभावी तरीका नहीं हो सकता है। आइए समझाते हैं।

How To Get Slim Fast And Easily - बॉडी को स्लिम कैसे करे

कैलोरी की गिनती हमेशा सफल वजन घटाने में मदद नहीं कर सकती है। यह विधि केवल अल्पकालिक परिणाम (1), (2) प्रदान करती है। लेकिन परेशान न हों – यहां उन 30 तरीकों की एक क्यूरेटेड सूची दी गई है जिनसे आप तेजी से वसा कम कर सकते हैं और आसानी से एक टोंड शरीर प्राप्त कर सकते हैं। अपने आप को 2-3 सप्ताह दें, और आप चकित होंगे कि आपका शरीर कितना पतला दिखता है और आप कितना अच्छा महसूस करते हैं। जारी रखें पढ़ रहे हैं।

How To Get Slim Fast And Easily – बॉडी को स्लिम कैसे करे

 Drink Green Tea

हरी चाय कैटेचिन (ईजीसीजी, ईजीसी, और ईसीजी) नामक एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई है (3)। कैटेचिन हानिकारक मुक्त ऑक्सीजन रेडिकल्स को हटाकर और सूजन को कम करके शरीर को डिटॉक्स करता है।

ग्रीन टी कैटेचिन ने हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम करने में भी आशाजनक परिणाम दिखाए हैं (4)। विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, वजन घटाने में तेजी लाने और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए प्रतिदिन दो कप ग्रीन टी पिएं।

Add Protein To Meals

प्रत्येक भोजन में प्रोटीन जोड़ने से दुबला मांसपेशियों में सुधार होता है (5)। मांसपेशियां, जो प्रोटीन से बनी होती हैं, सिकुड़ती हैं और आराम करती हैं ताकि आंदोलनों को होने दिया जा सके। चूंकि मांसपेशियां लगातार काम करती हैं, इसलिए उनमें अधिक माइटोकॉन्ड्रिया (अंगक जो चीनी को ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं) (6) होते हैं।

शोध से पता चलता है कि एक मानक प्रोटीन आहार (7) की तुलना में एक उच्च प्रोटीन आहार का सेवन अधिक वजन घटाने में सहायता करता है। यहाँ प्रोटीन स्रोतों की एक सूची है:

प्रोटीन स्रोत – अंडे, त्वचा रहित चिकन ब्रेस्ट, मशरूम, पिसी हुई टर्की, मछली, टोफू, दाल, बीन्स, सोया, नट्स, बीज और दूध।

फल और सब्जियों का सेवन करें

फलों और सब्जियों का अधिक सेवन आपको तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकता है (8)। वे आहार फाइबर, विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं। फलों और सब्जियों में कैलोरी कम होती है, और वे तृप्ति बढ़ाते हैं, भूख कम करते हैं, और बीएमआई कम करते हैं

आंतरायिक उपवास का प्रयास करें

तेजी से वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग एक लोकप्रिय रणनीति है (10)। आप समय की खिड़की में अपनी इच्छानुसार कुछ भी खा सकते हैं और फिर शेष दिन उपवास कर सकते हैं। रुक-रुक कर उपवास करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में भी मदद मिलती है

अतिरिक्त चीनी से बचें

जल्दी वजन कम करने के लिए रिफाइंड चीनी से परहेज करें। ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें सोडा, डाइट सोडा, केक, पेस्ट्री, कपकेक, मिल्क चॉकलेट, व्हाइट चॉकलेट, कैंडीज, वेफल्स, पेनकेक्स, पीनट बटर कप, बैगेल, मार्शमॉलो, कैंडिड सेब और फ्रुक्टोज, सुक्रोज और खाद्य पदार्थ शामिल हों। एचएफसीएस।

चीनी भी शरीर में सूजन को बढ़ाती है

Avoid Processed Foods

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जैसे सलामी, हैम, जमे हुए खाद्य पदार्थ, खाने के लिए तैयार, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, और पैकेज्ड फलों और सब्जियों के रस में उच्च मात्रा में नमक, चीनी, संरक्षक और कृत्रिम रंग एजेंट होते हैं।

आलू के चिप्स, बर्गर, पिज्जा, फ्राइड चिकन और फ्राइज जैसे जंक फूड से बचें। इनमें उच्च कैलोरी, चीनी, नमक और ट्रांस वसा होते हैं, जिससे वजन तेजी से बढ़ता है (13)। इन खाद्य पदार्थों से परहेज करने से आपको तेजी से चर्बी कम करने में मदद मिलेगी और वजन फिर से बढ़ने से रोका जा सकेगा

Consume Healthy Fats

स्वस्थ वसा ओमेगा -3 पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थ हैं। नट्स, सैल्मन, टूना, मैकेरल, सार्डिन या कार्प, जैतून का तेल, सूरजमुखी के बीज और खरबूजे के बीज का सेवन करें।

ओमेगा -3 शरीर में ओमेगा -3 और ओमेगा -6 अनुपात को संतुलित करने में मदद करता है, जिससे सूजन और वजन कम होता है । ओमेगा -3 एस मांसपेशियों की हानि और इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने में भी मदद करता है

अपना भोजन पकाएं

घर पर खाना पकाने से आपको बहुत अधिक कैलोरी लेने से रोकने में मदद मिलेगी। रेस्तरां के खाद्य पदार्थों में अक्सर सॉस, डिप्स, सलाद ड्रेसिंग और स्वाद बढ़ाने वाली कैलोरी के रूप में छिपी हुई कैलोरी होती है। इनका रोजाना सेवन करना हानिकारक हो सकता है।

अपने आप को जैतून के तेल की ड्रेसिंग के साथ एक स्वादिष्ट सलाद बनाएं या जल्दी भोजन के लिए सूप तैयार करें। आप सब्जियों के साथ चिकन/मछली/टोफू/मशरूम भी ग्रिल कर सकते हैं, या सब्जियों के साथ दाल का सूप बना सकते हैं। आप तेल की मात्रा और गुणवत्ता, नमक की मात्रा और अपनी पसंद की सब्जियों का उपयोग करने की निगरानी करने में भी सक्षम होंगे।

Eat Slowly

भोजन करते समय जल्दबाजी न करें। धीरे-धीरे खाएं, भोजन को चबाएं और जायके का स्वाद चखें। धीरे-धीरे खाने और अच्छी तरह चबाकर खाने से अधिक खाने से रोकता है और तृप्ति को बढ़ाता है । एक अध्ययन से पता चला है कि धीमी गति से खाने से टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों को वजन कम करने में भी मदद मिली

Drink Black Coffee

ब्लैक कॉफी में कैफीन होता है। अध्ययनों से पता चला है कि ब्लैक कॉफी में मौजूद कैफीन बीएमआई को कम करने में मदद कर सकता है और वसा हानि को बढ़ावा देता है । एक शोध अध्ययन से पता चला है कि 4 मिलीग्राम/किलोग्राम और 8 मिलीग्राम/किलो कैफीन मोटापे से ग्रस्त लोगों में चयापचय दर में वृद्धि करता है

 Avoid Alcohol

बार-बार और अत्यधिक शराब के सेवन से वजन बढ़ता है । वसा को तेजी से कम करने के लिए कम से कम दो सप्ताह तक शराब के सेवन से बचना सबसे अच्छा है। आप अपनी नई जीवन शैली का जश्न मनाने के लिए सप्ताह 2 के अंत में एक गिलास वाइन का सेवन कर सकते हैं।

Take A Walk After Dinner

रात के खाने के बाद टहलें। यह भोजन को पचाने में मदद करेगा और चलते समय कुछ कैलोरी खर्च करेगा। आप इसे अपने दोस्तों, जीवनसाथी, सहकर्मियों, अकेले या अपने कुत्ते के साथ कर सकते हैं। पैदल चलने से भी आपका दिमाग शांत होगा।

Run!

दौड़ना एक बेहतरीन कार्डियो है और आपको पूरे शरीर से चर्बी कम करने में मदद करता है। यह सहनशक्ति और फेफड़ों की क्षमता में सुधार करने में भी मदद करता है। अगर आप स्लिम होना चाहते हैं तो आपको दौड़ना ही होगा। आपको केवल दौड़ने के जूते, कसरत के कपड़े, और एक ट्रेडमिल या आपके पास दौड़ने वाला ट्रैक चाहिए। आपको अपने दौड़ने की मुद्रा के बारे में भी सावधान रहना चाहिए। यदि आप इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि दौड़ना कैसे शुरू करें, तो यहां एक विस्तृत पोस्ट है

Play A Sport

एक आउटडोर खेल खेलें। आप कैलोरी जलाएंगे, पसीना बहाएंगे, फेफड़ों की क्षमता, संतुलन, गतिशीलता, मस्तिष्क और मांसपेशियों के समन्वय में सुधार करेंगे, “फील गुड” हार्मोन के शॉट्स प्राप्त करेंगे, अधिक ऊर्जावान होंगे, और अच्छे दोस्त बनाएंगे!

सीढ़ीयाँ ले लो

अगर आप जल्दी स्लिम होना चाहते हैं, तो अपनी कुछ आदतों को बदलें, जिनके बारे में आपको पता भी नहीं है। उदाहरण के लिए, लिफ्ट लेना। सीढ़ियां चढ़ना शुरू करें और कुछ अतिरिक्त कैलोरी बर्न करें। लिफ्ट के ऊपर सीढ़ियां चुनने पर आप खुश और आभारी होंगे।

नोट: अगर आपके घुटने में चोट है या आप सर्जरी से उबर रहे हैं तो सीढ़ियों से बचें

उचित नींद लें

शोध से पता चलता है कि नींद की कमी से भी वजन बढ़ता है । रोजाना कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लें। नींद आपके दिमाग को फिर से जीवंत करने और शरीर में मांसपेशियों की मरम्मत करने में मदद करती है। यदि आप रात को अच्छी नींद नहीं लेते हैं, तो आपका मस्तिष्क तनावग्रस्त हो जाएगा और ठीक से काम नहीं कर पाएगा। जब ऐसा होता है, तो आप अस्वस्थ खाने और वजन बढ़ाने के लिए अधिक प्रवण होंगे।

रात का खाना खाने के 2-3 घंटे के अंदर सो जाएं। किताब पढ़कर या संगीत सुनकर सभी चिंताओं को दूर कर दें। जल्दी उठें ताकि आपके पास कसरत करने और एक अच्छा नाश्ता तैयार करने का समय हो।

नियमित रूप से डी-स्ट्रेस

रोजाना कम से कम 30-45 मिनट अपने लिए निकालें। उस समय का उपयोग तनाव को दूर करने और आराम करने के लिए करता है। वे चीज़ें करें जो आपको करना पसंद हैं – ड्रॉ करें, पेंट करें, पढ़ें, लिखें, पॉडकास्ट या अपना पसंदीदा संगीत सुनें, या केवल स्टारगेज़ करें! कोशिश करें कि काम, स्कूल या किसी और चीज को लेकर परेशान न हों। गहरी सांस लेने का अभ्यास करें।